Friday, November 3, 2017

uptet - निजी स्कूलों में आधे शिक्षक भी टीईटी पास नहीं

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : निजी स्कूलों में बीएड की अनिवार्यता के बाद अब शिक्षण पात्रता परीक्षा(टीईटी) में उत्तीर्ण होना अनिवार्य कर दिया गया है, जिससे निजी स्कूलों के प्राइमरी सेक्शन में सेवारत शिक्षक हैं और वह टीईटी नहीं हैं तो उनकी चिंता बढ़ गई है। टीईटी नहीं करेंगे तो प्राइवेट शिक्षक की नौकरी पर भी तलवार लटक सकती है।

moradabad में वर्ष 2011 से अब तक करीब 5 हजार ने tet उत्तीर्ण की है। इसकी परीक्षा का प्रतिशत 6 से 10 फीसद के बीच रहने से टीईटी पास करने वालों की संख्या बहुत ज्यादा नहीं है। बीएड अनिवार्य रूप से 31 मार्च 2019 तक करनी होगी। टीईटी भी तभी तक करना जरूरी है। उन शिक्षकों की समस्या बढ़ गई है, जिनकी आयु 45 साल से ऊपर है वह निजी स्कूल में शिक्षक बनने के लिए टीईटी करेंगे लेकिन सरकारी स्कूल में उम्र अधिक होने के कारण नौकरी का लाभ नहीं मिलेगा। कई निजी स्कूल ऐसे हैं जहां आधा स्टाफ पहले से टीईटी उत्तीर्ण है। इनकी सरकारी स्कूलों की भर्ती में आवेदन करने की उम्र भी है,जिससे इनको टीईटी करने में कोई हर्ज नहीं है। लेकिन तमाम शिक्षक ऐसे भी हैं जहां शिक्षक बीएड पास तो हैं लेकिन कई बार से टीईटी उत्तीर्ण नहीं कर पा रहे हैं। सरकार शिक्षा की गुणवत्ता की ओर ध्यान दे रही है, जिससे शिक्षकों का भी शिक्षक पात्रता परीक्षा पास होना जरूरी कर दिया गया है।
----------------------
हमारे स्कूल में करीब 15 का स्टाफ है और इनमें 6-7 tet उत्तीर्ण हैं, जो नहीं हैं तो उनको टीईटी करनी पड़ेगी। बीएड करने की तरह भी tet करने को time दिया गया है।
-हिमांशु यादव, प्रधानाचार्य, आकांक्षा विद्यापीठ, मिलन विहार।
-----------
प्राइमरी सेक्शन के लिए टीईटी पास करने की अनिवार्यता के दायरे में निजी स्कूल भी आ गए हैं। हमारे स्कूल में प्राइमरी में 15 में छह शिक्षक टीईटी पास हैं, जो नहीं हैं उनमें Age drawer teachers के लिए दुश्वारियां आएंगी।
-उदयराज सिंह, प्रधानाचार्य, एसडीएम कालेज, लाइनपार।
-------------
टीईटी जो शिक्षक नहीं हैं उनको दुश्वारी आएगी, जो पचास साल की उम्र के आसपास हैं वह कैसे टीईटी कर पाएंगे। अब उनका अभ्यास भी नहीं है। टीईटी करने का युवा शिक्षकों के लिए अच्छा मौका है।
-रमेश यादव, प्रधानाचार्य, सरस्वती विद्या मंदिर गुलाबबाड़ी।
--------------
आधा स्टाफ टीईटी है, लेकिन सरकार के जो दिशा निर्देश हैं उनका पालन तो शिक्षकों को करना होगा। अगर टीईटी नहीं करेंगे तो शासन के जो आदेश होंगे उनका पालन करना मजबूरी होगी।
-अनुज, उप प्रधानाचार्य, त्रिवेणी इंटर कालेज, मछरिया।

0 comments

Post a Comment