Friday, October 20, 2017

यूपी शिक्षक भर्ती 2017 : तैयार हुआ लिखित परीक्षा का खाका, जानिये कैसे होगी परीक्षा


Lucknow. A draft of written examination for the recruitment of new teachers has been prepared in Uttar Pradesh.परिषदीय स्कूलों में होने वाली शिक्षकों की भर्ती के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके लिए सभी डायट प्राचार्यों को लिखित परीक्षा का पैटर्न भेज दिया गया है। डायट प्राचार्यों को परीक्षा का पैटर्न भेजकर 16 अक्टूबर तक सुझाव मांगा गया हैं।
कैसे होगी परीक्षा
बेसिक शिक्षा विभाग में टीचरों की भर्ती के लिए अब TET (Teacher Eligibility Test) पास कर चुके छात्रों के सामने एक और चुनौती आ गई है। इन अभ्यर्थियों को अब नौकरी पाने के लिए एक लिखित परीक्षा भी देनी होगी। उसके बाद शिक्षकों की भर्ती के लिए जो मेरिट लिस्ट तैयार होगी उसमें अभ्यर्थियों के शैक्षिक गुणांक और लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों को भी जोड़ा जाएगा। परिषदीय स्कूलों में होने वाली शिक्षकों की भर्ती की परीक्षा 150 अंकों की ढाई घंटे की लिखित परीक्षा करने का प्रस्ताव अति लघु, लघु प्रश्नों के साथ निबंध लेखन पैटर्न में शामिल हिंदी, इंग्लिश, गणित, साइंस से 15-15 अंक के प्रश्न सामान्य ज्ञान, शिक्षण कौशल के 30-30 हो सकते हैं। अंक तार्कित ज्ञान के 10 और निबंध के लिए 20 अंक हो सकते हैं। सभी के सुझाव आने के बाद पैटर्न को अंतिम रूप दिया जाएगा।
यूपी सरकार ने समायोजित शिक्षा मित्रों को उनके मूल पद पर वापस करने का एलान किया था। वहीं शिक्षा मित्रों को शिक्षक भर्ती में अधिकतम 25 अंक तक वेटेज देने पर सहमति जतायी है। For this, the proposal for amendment to the UP Basic Education (Teacher) Service Manual was presented in the Cabinet meeting of Yogi Sarkar on 5th September. इसी बैठक में कैबिनेट ने शिक्षा मित्रों के मानदेय बढ़ाने के प्रस्ताव को तो मंजूरी दे दी थी लेकिन नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव स्थगित कर दिया गया था। ऐसा माना जा रहा है कि शिक्षक भर्ती के लिए नियमावली में लिखित परीक्षा का प्रावधान जोड़ने के लिए ही इस प्रस्ताव स्थगित किया गया था।

0 comments

Post a Comment