Thursday, September 6, 2018

CTET 2018 : सीटेट-नेट की तारीख में टकराव से छात्र परेशान

सीटेट परीक्षा कार्यक्रम और यूजीसी-नेट के परीक्षा कार्यक्रम में टकराव से छात्रों की उलझन बढ़ गई है। अब तक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी में से किसी ने भी छात्रों की दुविधा दूर करने की कोशिश नहीं की है। .

इस बार यूजीसी-नेट का आयोजन एनटीए कर रहा है, इससे पहले यह आयोजन सीबीएसई करता था। वहीं, सीटेट का आयोजन सीबीएसई ही कर रहा है। एनटीए ने 21 अगस्त को यूजीसी-नेट के साथ चार अन्य परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी किया था। इसमें 9 दिसंबर से 23 दिसंबर तक परीक्षा की तिथि तय की गई है। नियमों के मुताबिक, परीक्षार्थी को किसी एक दिन परीक्षा देनी होगी। हालांकि, परीक्षा की तारीख और शहर का फैसला एनटीए करेगा। वहीं, सीबीएसई ने 28 अगस्त को एलान किया कि सीटेट परीक्षा 9 दिसंबर को होगी। भले ही ये परीक्षाएं अलग-अलग स्तर की शिक्षकों की पात्रता के लिए हो रही हों, लेकिन कई अभ्यर्थी ऐसे हैं, जो दोनों ही परीक्षाओं में बैठते हैं। ऐसे ही एक अभ्यर्थी ने ‘हिन्दुस्तान' को बताया कि मेरा एमएड इसी साल पूरा हुआ है। मैं पहली बार नेट की परीक्षा दूंगा, वहीं मुझे सीटेट भी देना है। ऐसे में अगर मेरी दोनों एक ही दिन हो गईं तो मुझे किसी एक परीक्षा को छोड़ना पड़ेगा। सीबीएसई की प्रवक्ता रमा शर्मा और एनटीए के चेयरमैन विनीत जोशी से बात करने की कोशिश की गई लेकिन उनसे कोई उत्तर नहीं मिला।.

' दोनों परीक्षा एक दिन होने पर कई छात्र शामिल नहीं हो पाएंगे.

' एनटीए कर रहा है नेट का आयोजन, सीबीएसई लेगा सीटैट.


0 comments

Post a Comment